सुपौल – कोशी बाढ़ पीड़ितों के स्थिति जानने जनसंवाद नौका यात्रा रवाना

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

प्रमोद कुमार यादव – संवाददाता

कोशी नव निर्माण मंच द्वारा तटबन्ध के बीच के बाढ़ पीड़ितों से राहत व सहाय्य की हाल जानने के उद्देश्य से जनसंवाद नौका यात्रा बसुआ फाटक सुपौल से कल रवाना हुई। संगठन के वरिष्ठ इंद्र नारायण सिंह ने यात्रियों को संगठन का झंडा देकर यात्रा रवाना किया।
यात्रा के पहले दिन मधुबनी के परियाही, सुपौल के बलवा, सोकेल, निर्मली, मरौना प्रखंड के मन्ना टोला खोखनहा में जनसम्वाद कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इन जनसंवाद कार्यक्रम में पीड़ित लोगों ने इस वर्ष आयी बाढ़ को अब तक कि दूसरी बड़ी बाढ़ बताते हुए अपनी पीड़ा को बताया। लोगों ने कहा कि तटबन्ध के बीच सुरक्षा बांध बनने से दूरी कम हो गयी है जिससे बाढ़ भयावह हो गयी प्रशासन इतना पानी आएगा इसकी कोई सूचना नही दीं। बाढ़ के दौरान बचाव के लिए समय पर नावे नही पहुँची। चूड़ा सक्कर के साथ पन्नी भी फाड़ करदिया गया। जब लोग भूख से बिलख रहे थे तब भी कम्युनिटी कीचेन नही शुरू हुआ न ही फूड पैकेट ही बंटे। पशुओ केलिए भूषा या चारा भी नही मिला। सहाय्य राशि भी आधे लोगों के खातों में नही आयी है। फसल क्षति के लिए आवेदन पूर्व रसीद अप टू डेट कराने से लोग अपना आवेदन नही कर पा रहे है। गृह क्षति के लिए लोग कार्यालयों में आवेदन दिए है पर कोई स्थलीय निरीक्षण करने नही आता, लोग घर बना लेंगे तब कैसे सही आकलन होगा, भ्रष्टाचार बढ़ने का रास्ता मिलेगा। यात्रियों ने लोगों की समस्या को एक साथ मिलकर उठाने का संकल्प लिया।
यात्रा में भागवत पण्डित, राम चन्द्र यादव , सतीश सुमन, अब्दुल मन्नान, सन्तोष मुखिया, दुःखी लाल, मो सदरुल, दुनिदत्त, हरिन्दन, इन्द्रजीत, अमित, उमेश, विकास , दुर्गानन्द, लाल कुमार मुखिया, महेन्द्र यादव शामिल है। बलवा में जनसंवाद का आयोजन ने कराया वही निर्मली में अरुण यादव, संजय कुमार ने आयोजन कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *