मधुबनी – फुलपरास / एन. डी. आर.एफ़ टीम ने बच्चों को सिखाया आपदा से बचाव के गुर

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

न्यूज़ डेक्स

फुलपरास प्रखंड के बईका में स्थित मिथिला विद्यापीठ स्कूल में एन. डी. आर.एफ टीम के इंस्पेक्टर सुधीर कुमार के नेतृत्व में आपदा से बचाव का एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया । इस दौरान टीम के इंस्पेक्टर सुधीर कुमार ने सबसे पहले ‘स्कूल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान के बारे में सभी शिक्षकों के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा किया ।प्रशिक्षण के दौरान बच्चो को भूकंप आने पर किस प्रकार खुद को सुरक्षित रख सकते है उसका मॉक ड्रिल करवाया गया,किसी भी घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किस प्रकार किया जाय उसके बारे में सभी बच्चों को प्रक्टिकल करके बताया गया, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति का मौत आये दिन रोजाना कही न कही सुनने को मिलता है,हमारे देश मे आज भी आम जनता किसी घायल व्यक्ति को मदद करने के लिए सामने नही आना चाहता है जिसका सबसे बड़ा कारण पुलिस पूछ-ताछ से बचना तथा लोगो मे किसी की मदद का भावना का न होना है जो कि चिंतनीय है ।

लोगो को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी किया आर्डर के बारे में जानकारी नही है जिसमे घायल व्यक्ति को मदद करने पर पुलिस ना तो कोई केस दर्ज करेगी ना ही जबरदस्ती किसी तरह की पूछ-ताछ करेगी,अगर व्यक्ति स्वेछा से चाहे तो अपना स्टेटमेंट दे सकता है कोई बाध्य नही करेगा

इस दौरान किसी घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के बारे में बच्चो को बताया गया जिसमे सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति का रक्त स्राव रोकने के टेक्निक, हाथ पैर फ्रैक्चर हो जाने पर उसे अपने आस पास मौजूद सामानों से स्प्लिन्टिंग कर स्थिर करने का तरीके, किसी घायल व्यक्ति को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिये मौजूद संसाधनो का उपयोग करके स्ट्रेचर बनाने की विधि बताया गया। सी. पी.आर तथा बाढ़ के दौरान बरती जानेवाली सावधानियों के बारे में भी बच्चों को बताया गया। इस प्रशिक्षण के दौरान एन. डी. आर. एफ़. टीम के इन्स्पेक्टर सुधीर कुमार, मु.आ ओमप्रकाश, आ. पंकज पांडेय, आ. पिंटू कुमार, कुमार,आ. सुकांता बिस्वाश शामिल थे । इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बच्चों को जागरूक कर दआपदा से लड़ने के लिए आत्मनिर्भर बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *