मधुबनी – जिला पदाधिकारी ने रहिका प्रखंड/अंचल/पी0एच0सी एवं थाना का औचक निरीक्षण

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

रिपोर्ट –  न्यूज़ डेक्स

मधुबनी – जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने  बुधवार को रहिका प्रखंड/अंचल/बाल विकास परियोजना कार्यालय/प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र/थाना का औचक निरीक्षण किया गया।
प्रखंड/अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कार्यालय में रखी गयी संचिकाएं एवं अभिलेखों का रखरखाव ठीक नहीं पाया गया। सीढ़ी के चौताल में आपदा प्रबंधन से संबंधित पुस्तकें एवं सिमेंट-बालू का डस्ट, पोर्टिकों में नास्ता का खाली पैकेट यत्र-तत्र पाया गया। कार्यालय में संचिका/अभिलेख के संधारण की स्थिति संतोषजनक नहीं पायी गयी। प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी,रहिका को अविलंब कार्यालय की साफ-सफाई कराने का निदेश दिया गया। इस हेतु स्पष्टीकरण की मांग की गयी साथ ही वेतन स्थगित करने का भी निदेश दिया गया।

निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित कर्मियों से मांगा गया स्पष्टीकरण

अंचल कार्यालय, रहिका के आर0टी0पी0एस0 काउंटर की जांच के दौरान  राजू कुमार एवं श्री अजीत कुमार, कार्यपालक सहायक बिना किसी सूचना एवं पुर्वानुमति के अनुपस्थित पाया गया। दोनों से स्पष्टीकरण की मांग की गयी एवं संविदा समाप्ति हेतु प्रस्ताव देने का निदेश दिया गया। इस दौरान मो0 मजहर खान, कार्यपालक सहायक उपस्थित पाये गये तथा इनका कार्य भी संतोषजनक पाया गया। जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा इन्हें प्रशस्ति पत्र देने का निदेश दिया गया। मुख्य सड़क से प्रखंड कार्यालय जानेवाली सड़के के दोनों ओर अवैध रूप से स्थापित किये गये दुकान/कटघरे को 24 घंटे के अंदर हटाने का निदेश दिया गया, नहीं हटाने की स्थिति में संबंधित दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निदेश दिया गया।
तत्पश्चात जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा बाल विकास परियोजना कार्यालय, रहिका का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में साफ-सफाई की कमी पायी गयी। साथ ही आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार बनाये जाने हेतु रखा गया वत्र्तन तथा वजन मापने की मशीन एवं दूध का पैकेट पाया गया। उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, रहिका को वत्र्तन, वजन मांपने की मशीन तथा दूध को संबंधित आंगनवाड़ी केन्द्रों पर भेजने का निदेश दिया गया।

जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, रहिका का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अनुपस्थित पाये गये। दवा वितरण केन्द्र के निरीक्षण के क्रम में फ्रीज बंद पाया गया, जिसमें एंटी रैबीज वैक्सीन और ए0वी0एस0 की सूई पायी गयी जो नष्ट हो रहा था। डाॅ0 फिरोज अख्तर, आयुष चिकित्सक उपस्थित पाये गये। श्री बबलू ठाकुर, डाटा ऑपरेटर बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गये। इस संबंध में सिविल सर्जन, मधुबनी को अनुपस्थित पदाधिकारी/कर्मी से स्पष्टीकरण मांगते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। इस क्रम में मो0 आविद हुसैन द्वारा बताया गया कि हाॅस्पीटल में दवा नहीं मिलता है। बाजार से क्रय करने को कहा जाता है। सिविल सर्जन को जांच कर आवश्यक कार्रवाई एवं विभागीय नियमानुसार दवा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया।
पुनः जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा रहिका थाना का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में मालखाना का भी अवलोकन किया गया एवं शराब की तस्करी के दौरान जब्त किये गये वाहन की निलामी तथा शराब की विनष्टीकरण हेतु शीघ्र प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *