मधुबनी – जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में दुर्गापूजा त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था को लेकर बैठक

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

रिपोर्ट – न्यूज़ डेक्स

मधुबनी /जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में शनिवार को स्थानीय डी0आर0डी0ए0 स्थित सभाकक्ष में आगामी दुर्गापूजा त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था के मद्देनजर बैठक का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर  सत्यप्रकाश पुलिस अधीक्षक, श्दुर्गानंद झा अपर समाहत्र्ता, अजय कुमार सिंह उप-विका आयुक्त, सुनील कुमार सिंह अनुमंडल पदाधिकारी, सदर मधुबनी,  मुकेश रंजन अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपट्टी,  शंकर शरण ओमी अनुमंडल पदाधिकारी, जयनगर,  गणेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, फुलपरास समेत सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी, पुलिस निरीक्षक, थानाध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी पदाधिकारियों को असामाजिक तत्वों एवं अफवाह फैलानेवालों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करने का निदेश दिया। विशेषकर सोशल मीडिया यथा-फेसबुक, व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से आपत्तिजनक एवं धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट, लाईक, शेयर एवं कमेंट करनेवालें तथा ग्रुप एडमिन पर त्वरित कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। साथ ही इस अवसर पर साईवर सेनानियों को भी सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी बरतने का निदेश दिया गया।
उन्होंने सभी थानाध्यक्ष एवं अंचल अधिकारी को अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के माध्यम से पूजा पंडाल एवं एवं जुलूस का लाईसेंस निर्गत करने का निदेश दिया। उन्होंने स्पष्ट निदेश दिया कि किसी भी स्थिति में कोई पूजा पंडाल बिना लाईसेंस के आयोजित नहीं किया जाये। साथ ही आयोजक से सी0सी0टी0वी, वोलेंटियर की सूची मोबाईल नंबर सहित एवं आईकार्ड निर्गत करने एवं अग्निसुरक्षा यंत्र, निर्धारित मापदंड के अनुसार लाउडस्पीकर बजाने आदि से संबंधित स्वघोषित शपथ पत्र लेने का निदेश दिया गया। सभी पदाधिकारियों को अनुमंडल स्तर एवं थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक करने का निदेश दिया गया।
जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा प्रतिमा विर्सजन का जुलूस पुराने निर्धारित रूट से ही निकालने हेतु लाइसेंस निर्गत करने का निदेश दिया गया। साथ ही विर्सजन जुलूस के दौरान धार्मिक भावनाओं के आहत करनेवालें गानों एवं नारों पर विशेष नजर रखने का निदेश दिया गया। सभी पदाधिकारियों को स्पष्ट निदेश दिया गया कि किसी भी परिस्थिति में डी0जे0 साउंड नहीं बजाया जायेगा। साथ ही सभी साउंड संचालकों से रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे सुबह तक लाउस्पीकर नहीं बजाने से संबंधित शपथ पत्र भी लेने का निदेश दिया गया। साथ ही अश्लील गाना बजाने वालों पर भी कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। इस अवसर पर अश्लील सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को आसूचना का संकलन करने तथा सभी पदाधिकारियों को संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखने,सभी असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर किसी प्रकार के हंगामा करने एवं अशांति फैलाने पर त्वरित कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। इस अवसर पर अग्निशमन विभाग के छोटे वाहनों को विभिन्न पूजा पंडालों के आस-पास चलंत अवस्था में रखने को कहा गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को दुर्गापूजा त्योहार के अवसर पर अपने-अपने अनुमंडल में नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने साथ ही किसी भी विपरीत परिस्थिति की सूचना शीघ्र जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-06276-224425 तथा वरीय पदाधिकारियों को देने का निदेश दिया गया। द्वारा दुर्गापूजा त्योहार के अवसर पर दिनांक 05.10.2019 के पूर्वा0 से 08.10.2019 के अप0(प्रतिमा विसर्जन) तक प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने प्रतिनियिुक्ति स्थल पर निर्धारित समय तक अपने-अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करने का निदेश दिया गया। किसी भी प्रकार की लापरवाही के स्थिति में सम्बंधित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पर कड़ी कारवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *