दरभंगा – संस्कृत विभाग तथा भारत विकास परिषद् , विद्यापति के संयुक्त तत्त्वावधान में 14 सितंबर,2019 को योग । 2 . दरभंगा – आइसा जिला कमिटी की बैठक ।

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

ब्यूरो – अजित कुमार सिंह

दरभंगा /सी एम कॉलेज के संस्कृत विभाग तथा भारत विकास परिषद् , विद्यापति शाखा के संयुक्त तत्त्वावधान में 14 सितंबर,2019 को योग का स्वरूप एवं उसकी प्रासंगिकता विषयक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में पूर्वाह्न 10:00 बजे से किया जाएगा,जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्रीलालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ,नई दिल्ली के सांख्य-योग विभाग के अध्यक्ष एवं प्राध्यापक डॉ मार्कंडेय नाथ तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में आने की स्वीकृति दी है।प्रधानाचार्य डॉ मुश्ताक अहमद की अध्यक्षता में आयोजित सेमिनार का उद्घाटन मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर जीवानंद झा करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय संस्कृत विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर रामनाथ सिंह तथा मुख्य वक्ता के रूप में भारत विकास परिषद् ,दरभंगा के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमार उपस्थित होंगे।सेमिनार की तैयारी के उद्देश्य से आज प्रधानाचार्य डॉ मुश्ताक अहमद की अध्यक्षता में महाविद्यालय में एक बैठक हुई,जिसमें डॉ आर एन चौरसिया,प्रोफेसर मंजू राय, डॉ अमरेंद्र शर्मा,डॉ भक्तिनाथ झा,अनिल कुमार,विनय कुमार दुबे तथा बिपिन सिंह आदि ने भाग लिया।
आयोजन सचिव डॉ आर एन चौरसिया ने बताया कि सेमिनार में संस्कृत, दर्शनशास्त्र,इतिहास, मनोविज्ञान सहित अन्य सभी विषयों के शोधार्थी,विद्यार्थी तथा शिक्षक भाग ले सकते हैं। सेमिनार में भागीदारी नि:शुल्क है,जिसमें भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी संस्कृत विभाग से संपर्क कर सकते हैं।सेमिनार में आलेख प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों को पेपर प्रजेंटेशन का प्रमाण पत्र तथा शेष प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

2 . दरभंगा – आइसा जिला कमिटी की बैठक

दरभंगा /यूजी-पीजी में सीट वृद्धि को लेकर कल होगा विवि घेराव।फीस बृद्धि कर गरीब तबके के बच्चे को शिक्षा से वंचित करने की साजिश-संदीप उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के भविष्य को सरकार बर्बाद कर रही है-प्रिंस राज
15 सितंबर से 30 सितंबर तक होगा सदस्यता अभियान-विशाल माझीआइसा जिला कमिटी की बैठक रविवार को सीएम लॉ कॉलेज में जिलाध्यक्ष प्रिंस राज की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक का संचालन आइसा जिला सचिव विशाल माझी ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए आइसा राज्य सह सचिव संदीप कुमार चौधरी ने कहा कि कहा कि नीतीश -मोदी की सरकार विश्वविद्यालय व शिक्षा व्यवस्था को निजीकरण व बाजारीकरण की ओर धकेल रही है। दलित-गरीब तबके के छात्र छात्राओं को शिक्षा से वंचित करने की बारी साजिश रची जा रही है। जिसके खिलाफ देश स्तर पर आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विवि द्वारा साजिश के तहत फीस को 5 गुना बढ़ा दिया गया है। वही यूजी-पीजी में सीट नही रहने के कारण हजारों छात्र-छात्रा एडमिशन से वंचित होकर विवि की चक्कर काट रहे है। लेकिन विवि प्रशासन उनकी एडमिशन की गारंटी नही कर रही है। विवि जुड़ी और समस्या को लेकर कल प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने प्रदर्शन में ज्यादा -ज्यादा संख्या में शामिल होने की अपील की। बैठक को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष प्रिंस राज ने कहा कि नामांकन के नाम पर विश्वविद्यालय छात्रों से उगाही कर रही है कॉलेज में सीट सीमित है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के भविष्य को सरकार बर्बाद कर रही है। कॉलेज कैंपस में बिचौलिया कर्मी से मिलकर छात्रों से वसूली करता है। कॉलेज का चालान भी बिचौलिया के पास रहता है। यह आपत्तिजनक है। इसे आइसा बर्दाश्त नहीं करेगी। आइसा नेता ने कहा कि कॉलेज में शैक्षणिक अराजकता समाप्त करने के लिए तमाम खाली पदों पर सरकार जल्द बहाली करे अन्यथा आंदोलन तेज किया जाएगा। जिला सचिव विशाल माझी कहा कि संगठन की मजबूती को लेकर 15 सितंबर से 30 सितंबर तक कॉलेज व विवि स्तर पर सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। सदस्यता अभियान चलाकर यूनिट सम्मेलन की ओर बढ़ा जाएगा। उन्होने बताया कि 9-10 नवंबर हैदराबाद में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन की तैयारी पर भी बैठक में जोर दिया गया। वही आइसा राज्य कार्यकारणी सदस्य मयंक कुमार यादव ने कहा कि प्रदर्शन में दरभंगा के अलावे समस्तीपुर, मधुबनी, बेगूसराय से छात्र-छात्राए शामिल होंगी।
बैठक में मोहम्मद तालिब, अनिकेत रंजन, जगदम्बा प्रसाद, राजू कर्ण, आमोद कुमार अमन, मृत्युंजय कुमार, विशाल कुमार, मुकेश कुमार, निखिल कुमार सहित कई लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *