दरभंगा – पूर्व गणतंत्र दिवस परेड चयन शिविर का आयोजन । 2 .दरभंगा -अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जयानंद महाविद्यालय इकाई द्वारा सदस्यता अभियान

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

ब्यूरो – अजित कुमार सिंह

दरभंगा /ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के पीजी संस्कृत विभाग में राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से पूर्व गणतंत्र दिवस परेड चयन शिविर का आयोजन किया गया।
चयन शिविर का उद्घाटन करते हुए अपने अध्यक्षीय संबोधन में बिहार झारखंड के क्षेत्रीय निदेशक श्री विनय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ कर छात्र स्वयं के साथ साथ अपने अपने समाज को सवांरतें हैं साथ ही सुदृढ़ और सक्षम बनाते हैं।उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक सिर्फ प्रमाण पत्र के लिए कार्यक्रम से नहीं जुड़े हैं बल्कि स्वयं को समर्पित भाव से सामाजिक सरोकार के लिए जुड़े।उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने का हर नौजवान छात्र-छात्राएं की इच्छा होती है और राष्ट्रीय सेवा योजना सक्षम स्वयंसेवकों को यह मौका प्रदान करती है। एमएलएसएम महाविद्यालय के एनसीसी कैप्टन डॉ०अनिल कुमार चौधरी ने उपस्थित स्वयंसेवकों को पूर्व गणतंत्र दिवस परेड के विभिन्न आयामों के बारे में बताते हुए कहा कि परेड में अनुशासन का बहुत ही बड़ा महत्व है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ०अवधेश प्रसाद यादव,डॉ०नैयर आजम,डॉ० धर्मशिला गुप्ता आदि ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए।उद्घाटन सत्र के उपरांत चयन शिविर में भाग ले रहे स्वयंसेवकों का परेड,दौड,कद,सांस्कृतिक क्रियाकलाप एवं मौखिक प्रतियोगिता जांच की गई। इस अवसर पर मिथिला विश्वविद्यालय एवं कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के सैकड़ों स्वयंसेवकों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।कार्यक्रम को सफल बनाने में वरीय स्वयंसेवक मुकेश कुमार झा ने सहयोग किया।
कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय समन्वयक डॉ०आनंद प्रकाश गुप्ता ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन समन्वयक डॉ०विनोद बैठा ने किया इस अवसर पर संस्कृत विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष रामनाथ सिंह,कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ० सत्यवान,जयशंकर झा आदि कई शिक्षक उपस्थित थे।

2 .दरभंगा -अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जयानंद महाविद्यालय इकाई द्वारा सदस्यता अभियान

दरभंगा /अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की जयानंद महाविद्यालय इकाई के द्वारा सदस्यता अभियान चलाया गया,जिसका नेतृत्व जिला सदस्यता प्रभारी चैतन्य झा कर रहे थे।जयानंद महाविद्यालय के लगभग सैकड़ों छात्र/छात्राओं को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सदस्यता दी गई, एवं उन्हें संगठन के बारे में बताया गया।
जिला सदस्यता प्रभारी चैतन्य झा ने कहा कि इस वर्ष विद्यार्थी परिषद का सदस्यता अभियान 20 अगस्त से शुरू होकर 5 सितंबर तक चलेगा चैतन्य झा ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के व्यापक संदर्भ में कार्य करने का लक्ष्य सामने रखकर अखिल भारतीय छात्र संगठन के रूप में सामाजिक जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्य प्रारंभ किया है,एवं दलगत राजनीति से ऊपर उठकर रचनात्मक दृष्टिकोण से सभी विषयों को देखने वाला यह छात्र संगठन राष्ट्र को छात्रों के सम्मुख सर्वोपरि रखने का पक्षधर है। महाविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष सनातन चौधरी ने कहा कि अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है,जो भारत के विद्यार्थियों के दिल में राष्ट्रवाद की भावना को सहेजने का काम करती है।सदस्यता अभियान के इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाविद्यालय के अभाविप इकाई के उपाध्यक्ष दीपक ठाकुर,इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनीश कमती, रंजन कुमार आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *