दरभंगा -छात्र- छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन । 2.मिथिला महाविद्यालय इकाई का गठन एवम् राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम सेल्फी विथ कैंपस । 3.दरभंगा – मिल्लत कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कॉलेज में चलाया स्वच्छता अभियान

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

ब्यूरो – अजित कुमार सिंह

दरभंगा / ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के प्रीमियर महाविद्यालय मारवाड़ी महाविद्यालय में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा निर्देशित नए सत्र 2019-22 स्नातक एवं 2019-21इन्टरमीडिएट में नामांकित छात्र छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के माननीय प्रधानाचार्य डॉ०श्याम चंद्र गुप्त ने कहा कि यह महाविद्यालय अपने कार्यशैली और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध है ये सब यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं और अनुभवी अध्यापकों के कारण है। वहीं उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम नए छात्र-छात्राओं को सकारात्मक दिशा में अपने व्यक्तित्व को विकसित करने में मदद प्रदान करेगा। इस अवसर पर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना समन्वयक डॉ०विनोद बैठा ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय में पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लें जिससे शारीरिक और मानसिक विकास होगा।वहीं डॉ०प्रभावती ने जंतु विज्ञान विभाग की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह महाविद्यालय पूर्णतया रैंगिंग मुक्त महाविद्यालय है जो कि इस महाविद्यालय को गौरव प्रदान करता है। वहीं डॉ०हेमपति झा ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को खेलने के लिए सुरक्षित और स्वतंत्र वातावरण प्रदान किया जाता है। जिससे खेल में रुचि रखने वाले छात्र-छात्राएं अपने आप को एक अलग व्यक्तित्व प्रदान करते हैं।वही एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ०अवधेश प्रसाद यादव ने एनएसएस और अन्य सामाजिक कार्यों से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी दी।

इस अवसर पर एलएनमुटा के महासचिव डॉ०कन्हैया झा ने कहा कि छात्र-छात्राऐं नए वातावरण में आकर कई बार वे खुद को ज्यादा आजादी महसूस करते हैं और उन्हें इस आजादी का सदुपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजकल के युवा नशा के शिकार होते जा रहे हैं जिन्हें नशा से बचना चाहिए और अपने चरित्र को सदैव सकारात्मक रखना चाहिए।इस अवसर पर डॉ०एन०के० यादव ने अपनी विशिष्टता को विकसित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सफलता का आधार अर्थ ना होकर मेहनत,लग्न और आचरण होता है।इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ०कविता,डॉ०सोनू राम शंकर,डॉ०सोनी कुमारी,डॉ० अनिल बिहारी वर्मा,डॉ०अल्पना ज्योति,डॉ०हरे कृष्ण यादव,डॉ०राम अनेक यादव,डॉ०श्यामानंद चौधरी,डॉ० अनिता कुमारी,डॉ०शाहिद इकबाल,डॉ०एस०के०गुप्ता सहित सभी विभागाध्यक्षों ने अपने-अपने विभागों के बारे में उपस्थित छात्र-छात्राओं को विस्तृत जानकारियां प्रदान की और उपस्थित छात्र-छात्राओं से परिचय प्राप्त किए। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ०अवधेश प्रसाद यादव ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ०आमोद नारायण सिंह ने किया।इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के पूर्व छात्र छात्राओं ने भी नए छात्र -छात्राओं को अपने अनुभवों के बारे में जानकारियां दी।

2 . मिथिला महाविद्यालय इकाई का गठन एवम् राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम सेल्फी विथ कैंपस

दरभंगा -अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अन्तर्गत महाराजा रामेश्वर सिंह मिथिला महाविद्यालय इकाई का गठन एवम् राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम सेल्फी विथ कैंपस कॉलेज प्रभारी सह प्रदेश कार्यसमिति सदस्य हरिओम झा के नेतृत्व में किया गया । जिस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला संयोजक सूरज मिश्रा के द्वारा किया गया। जिसमें इकाई गठन करते हुए सर्वसम्मति से अध्यक्ष के रूप में प्रकाश कुमार झा, उपाध्यक्ष के रूप में चक्रधर झा, हेमकांत झा, आदर्श कुमार, कॉलेज मंत्री के रूप में मनीष कुमार, कॉलेज सह मंत्री ऋषुकांत कुमार, शुभम कुमार, कोषाध्यक्ष सत्यम झा, छात्रा प्रमुख रागिनी कुमारी, सह छात्रा प्रमुख ज्योति कुमारी, क्रीड़ा प्रमुख ईश्वर झा,व SFD प्रमुख शिवम् कुमार, SFS प्रमुख ऋषिकेश कुमार, सोशल मीडिया प्रमुख आशीष कुमार , सह सोशल मीडिया प्रमुख अभिषेक कुमार, वाणिज्य संकाय प्रमुख ऋषव मिश्रा, कला संकाय प्रमुख राकेश कुमार साफी, विज्ञान संकाय प्रमुख विकाश कुमार चौधरी।
कार्यकारिणी सदस्य:-नारायण मुखिया, अनुराग मिश्रा, गौतम चौधरी, अविनाश कुमार को कार्यकारिणी सदस्य का दायित्व दिया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य महोदय ने सभी नवनियुक्त दायित्व वान कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं देते हुए उन सभी को छात्रहित में हमेशा अग्रसर रहने व महाविद्यालय को हमेशा आगे बढ़ने में सहयोग करने को आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षक रमेश झा, गुनानंद झा , रामलखन झा समेत दर्जनों छात्र मौजूद थे।

3 . दरभंगा – मिल्लत कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कॉलेज में चलाया स्वच्छता अभियान

दरभंगा – स्वच्छता को अपनाकर लोगों की औसत आयु में की जा सकती है । वृद्धि – प्रोफ़ेसर विजय मिश्रा मिल्लत कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आज पूरे कॉलेज परिसर में सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओ, शिक्षकों तथा शिक्षकेतर कर्मचारियों ने भाग लिया। आज के इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉक्टर विजय मिश्रा ने कहा कि मिल्लत कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक स्वच्छता पखवाड़ा के तहत 1 अगस्त 2019 से ही लगातार कई कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं, जो कि प्रशंसनीय है। उन्होंने अपने कॉलेज के स्वयंसेवकों की हौसला अफजाई करते हुए उनके द्वारा गांव में जाकर स्वच्छता के प्रति लोगों के बीच चलाए जा रहे जागरूकता अभियान की खासतौर पर प्रशंसा की। प्रोफेसर विजय मिश्रा ने जोर देकर कहा कि आज पूरे भारतवर्ष में लोगों के औसत आयु में काफी वृद्धि हुई है जिसे देश भर के एनएसएस स्वयंसेवकों के साफ सफाई के प्रति उनके जागरूकता अभियान से और भी अधिक बढ़ाया जा सकता है। प्रोफ़ेसर मिश्रा ने कहा कि मिल्लत कॉलेज के स्वयंसेवकों के कठिन परिश्रम से समाज के लोगों के बीच साफ सफाई से संबंधित जागरूकता प्रदान की जा रही है जो समाज तथा देश की बड़ी सेवा है।कॉलेज शिक्षक संघ के सचिव तथा भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉक्टर महेश चंद्र मिश्र ने इस अवसर पर कॉलेज के एन एस एस स्वयंसेवकों के कड़ी मेहनत तथा निष्ठा के साथ सभी कार्यक्रमों में भागीदारी हेतु स्वयंसेवकों की प्रशंसा की तथा इसके लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में प्राचार्य डॉक्टर विजय मिश्रा को उनके सफल नेतृत्व के लिए साधुवाद दिया। डॉ मिश्र ने आशा व्यक्ति की कि हमारे स्वयंसेवक आगे भी सभी कार्यक्रमों में इसी प्रकार भाग लेते रहेंगे। इस अवसर पर शिक्षक संघ के अध्यक्ष हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ मोहित ठाकुर ने अपने कॉलेज के स्वयंसेवकों की सक्रिय सहभागिता हेतु तथा खासकर विश्वविद्यालय में कॉलेज के तरफ से निकाले गए झांकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनकी तारीफ की। उसके बाद कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर सोनी शर्मा के नेतृत्व में स्वयंसेवकों के साथ साथ कॉलेज के अन्य छात्र-छात्राओ, शिक्षक तथा शिक्षकेतर कर्मचारियों ने पूरे परिसर में सफाई अभियान चलाया तथा उपस्थित लोगों से कहीं भी कचरा न फैलाने हेतु निवेदन किया। इन लोगों ने मुख्य प्रशासनिक भवन के सामने, पुस्तकालय तथा प्रयोगशाला सहित वर्ग कक्ष, पार्क एवं अंदरूनी सड़कों को साफ सुथरा करने के साथ-साथ पूरे परिसर मे स्वच्छता सम्बन्धी कई पोस्टर चिपकाए।आज के इस सफाई अभियान में अन्य स्वयंसेवकों के अतिरिक्त इमरान हैदर, मोबीना, सूफिया, आकिब, सीमा परवीन, रहीमा परवीन, सादिक अंसारी, सनी, गालिब, मुस्कान, नाज, रुकैया, आशी, नूर, रोशन कुमार, गुलनाज जवी आदि स्वयंसेवकों के साथ साथ प्रीति पीटर तथा कॉलेज छात्र संगठन के अमन नवाज खान सहित सभी पदाधिकारी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *