दरभंगा – शिक्षा विकास एवं खुशहाली का मूल आधार : डॉ आर एन चौरसिया

बिहार हलचल न्यूज ,जन जन की आवाज

ब्यूरो – अजित कुमार सिंह

दरभंगा / आदर्श युवा क्लब का प्रयास सार्थक एवं सराहनीय-डॉअंजू कुमारी शिक्षा विकास तथा खुशहाली का मूल आधार है।यह सफलता वह पूंजी है,जिसके मार्फत हम अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।स्वस्थ शिक्षा-व्यवस्था से ही कुशल, संस्कारित तथा समाजसेवी युवा पीढ़ी का निर्माण संभव है।युवा केवल पुस्तकीय शिक्षा ही प्राप्त न करें,बल्कि व्यवहारिक,सांस्कृतिक एवं भाईचारे का ज्ञान भी सीखें। उक्त बातें मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व एनएसएस पदाधिकारी डॉ आर एन चौरसिया ने आदर्श युवा क्लब,बनौली,दरभंगा के तत्वावधान में बनौली पंचायत में आयोजित संगोष्ठी-सह- सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा।उन्होंने कहा कि शिक्षा हमें सामाजिक, मानसिक तथा बौद्धिक रूप से मजबूत बनाती है।इससे लोगों में आत्मविश्वास आता है तथा उनकी कार्यक्षमता भी बढ़ती है।शिक्षित युवा के बल पर ही हम खुशहाल समाज तथा समृद्ध राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।
विशिष्ट अतिथि के रूप में कोयलास्थान हाई स्कूल की विज्ञान शिक्षिका डॉ अंजू कुमारी ने कहा कि उचित मेहनत से सब कुछ हासिल किया जा सकता है।समाज- सेवा से व्यक्तित्व का पूर्ण विकास होता है।युवाओं का समाज के विकास में सर्वाधिक योगदान होता है। यदि युवा शिक्षित और जागरूक हो तो समाज की अधिकांश समस्याएं दूर हो जाएंगी।छात्रों एवं आम लोगों को सम्मानित करने का आदर्श युवा क्लब का प्रयास सार्थक एवं सराहनीय है।

दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन करते हुए बनौली पंचायत के मुखिया त्रिवेणी सहनी ने कहा कि हर व्यक्ति को शिक्षित कर तथा अच्छी सोच को अपनाकर ही समाज का विकास किया जा सकता है।क्लब के इस आयोजन से युवाओं में उत्साह का संचार होगा तथा आपस में भाईचारा भी बढेगा।स्थानीय पत्रकार मुकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हम सब आपस में एकता के भाव से समाज का विकास करें।अच्छी शिक्षा के लिए हम लोगों को समय-समय पर विद्यालय जाकर वहां की समस्या को दूर करना चाहिए।पंचायत में उच्च विद्यालय तथा पुस्तकालय की स्थापना से समाज को काफी लाभ हो रहा है।पंचायत के सरपंच अयोधी भगत ने कहा कि सबों के सामूहिक प्रयास से ही समाज सुखी-संपन्न होगा। समाज के पढ़े-लिखे लोगों को अशिक्षितों तथा गरीबों की मदद करना चाहिए।इस अवसर पर कुमर राय,अनिल सिंह तथा तरुण सिंह आदि ने पंचायत के विकास में अनेक व्यक्तियों के कार्यो की चर्चा विस्तार से की। समारोह में पंचायत में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले मैट्रिक परीक्षा 2019 के 5 छात्र-छात्राओं को, इंटरमीडिएट परीक्षा में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान परीक्षा 2019 में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 5-5 छात्र-छात्राओं का मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि के हाथों सम्मान किया गया। साथ ही साथ पंचायत के सर्वाधिक अनुशासित व्यक्ति, शिक्षा में सर्वाधिक योगदान देने वाले व्यक्ति,सर्वाधिक सफल किसान,सबसे अच्छे मजदूर,अधिक वृक्षारोपण करने वाले व्यक्ति तथा हाल में विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में चयनित छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र स्मृतिचिह्न, मेडल तथा वृक्षारोपण हेतु पौधा प्रदान कर हौसला अफजाई किया गया।
इस अवसर पर क्लब के सचिव प्रवीण कुमार श्रीवास्तव,रंजीत कुमार साह, रामेश्वर भगत तथा भास्कर चौरसिया आदि ने सक्रिय योगदान किया।कार्यक्रम का प्रारंभ छात्र-छात्राओं के सरस्वती वंदना से प्रारंभ हुआ। अतिथियों का स्वागत फूलमाला तथा पुष्पगुच्छ से किया गया।स्वागत गान यूनिक चिल्ड्रन केयर एकैडमी के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया।सागर सिंह के संचालन में आयोजित समारोह में अतिथियों का स्वागत अमित कुमार श्रीवास्तव ने किया,जबकि धन्यवाद ज्ञापन आलोक कुमार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *